किसानो को क्षतिग्रस्त फसलो का मिले मुआवजा

 मौसम की मार से किसानों की हालत खराब हो गयी है ।फसलो का काफी नुकसान हुआ है ।मगर इसका रिपोर्ट नही दी गई ।वही प्रधानमंत्री सम्मान योजना का दिए आवेदन का भी तीन माह से जांच नही हुई ।जिससे किसानो को इसका भी लाभ नही मिल पा रहा है ।
 तधवानंंदपुर पंचायत के किसानों के प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए तीन माह पहले आवेदन दिया गया था ।जांचोपरांत अभी तक योजना के लाभुकों के चयन के लिए नहीं भेजने से असंतुष्ट किसानों ने सोसल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए अपने घरों पर धरना दिया। 
   धरनार्थियों की मांग है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि  के लिए ऑनलाइन आवेदन की जांच अधिकारी के यहां आया है। लेकिन लॉक डाउन के बहुत पहले से जांच के नाम पर लटकाएं हुए हैं। वहीं वर्षा और ओलावृष्टि से गेहूं और प्याज आदि की फ़सल बर्बाद हो गई है। लेकिन अधिकारी  इसकी रिपोर्ट नहीं किए हैं। जिससे बैरिया प्रखंड कृषिक्षति इनपुट के आवेदन से वंचित रह गया है।कृषि विभाग भी किसानों के प्रति संवेदनाहीन है। ऐसे में हमारी मांग है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में दिया गया आवेदन जांचोपरांत अनुदान के लिए भेजा जाए और फसलों की क्षतिपूर्ति संबंधित रिपोर्ट सरकार को दिया जाए। धरना में किसान महासभा बैरिया प्रखंड के नेता ठाकुर साह, शंभू साह, मेंहदी हसन माले नेता मैंनेजर साह,गुड्डू साह,,बसीर महंतों आदि । जबकि सीओ अनिल कुमार ने बताया कि लाॅकडाउन मे अभी सभी आये प्रवासी मजदूरों को क्वारंटाइन  किया जा रहा है । वही उसकी व्यवस्था आदि प्रथम प्राथमिकता देते हुए  काम हो रहा है । वही संक्रमण रोकने के लिए हर संभव प्रयास की जा रही है ।अगर जांच का आवेदन आया होगा तो जांच भेजी जाएगी ।
रिपोर्ट तेज़थिंक न्यूज़
चन्द्र भूषण शांडिल्य/बगहा चंपारण