बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसायटी का एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन


रमेश चंद्र वर्मा की रिपोर्ट


बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी स्थाई समितियों के तत्त्वाधान में मुरलीगंज प्रखंड के जोरगमा पंचायत स्थित सरकार भवन में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । विभागीय निर्देशानुसार आयोजित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मे स्थाई समिति के सदस्यों को सरकार के कार्य के विषय में बताया गया ।
  इस  प्रशिक्षण मे सभी स्थाई समिति के अध्यक्षों का भाग लेना अनिवार्य था । स्थाई समिति के गठन एवं क्रियाकलापों से संबंधित विषय पर प्रशिक्षण राजस्तरीय एवं जिलास्तरीय विशेषज्ञों के द्वारा दिया गया ।
         इससे पूर्व भी स्थाई समिति के अध्यक्षों को प्रशिक्षण दिया गया था , लेकिन सभी पंचायत में समिति नहीं बनने के कारण कई स्थाई समिति के अध्यक्ष इस प्रशिक्षण में भाग नहीं ले सके थे
। जिन पंचायतों में स्थाई समिति का गठन हुआ भी था उन पंचायत के अध्यक्ष भी हिस्सा नही ले पाए थे ।
जिसके कारण फिर से स्थाई समिति के सभी अध्यक्षों को इस विषय वस्तु पर प्रशिक्षण दिया गया ।
         प्रशिक्षण में बताया गया कि 6 समिति का गठन करना है जिसमें दो समिति, योजना समन्वय एवं वित्त समिति तथा लोक निर्माण समिति  का अध्यक्ष पंचायत कर मुखिया  होंगे और एक समिति, सामाजिक  न्याय समिति का अध्यक्ष  पंचायत के उप मुखिया  होंगे और तीन समिति  शिक्षा समिति, उत्पाद समिति एवं लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण व ग्रामीण स्वच्छता समिति का अध्यक्ष भी पंचायत के मुखिया होंगे जो अपने पंचायत के तीन वार्ड सदस्य को चुनेंगे ।
      इस समिति के गठन के बाद पंचायत के विकास तेजी से हो पाएगी ।
       प्रशिक्षण मे सभी अध्यक्षों को लूडो खेल खिलवाकर भी बताया गया कि ये समिति पंचायत में कैसे कार्य करती है, और इस समिति को जल्द से जल्द गठन कर सुचारू ढंग से चलाने को कहा गया ।
     पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार ने इस विषय वस्तु पर फोकस किया एवं वहा सभी अध्यक्षों ने भी अपने अपने विचार पेश किये ।