पश्चिम चम्पारण जिले को बनाये स्टार्टअप का हब: जिलाधिकारी।


आपदा को अवसर में बदलने के लिए सब मिलजुल कर करें प्रयास। 
वापस लौटे श्रमिकों के कौशल का करें सदुपयोग।
कोरोना महामारी के रूप में जो आपदा की घड़ी हमारे सामने आयी है, हमें इसका डटकर मुकाबला करना है। जिला पदाधिकारी, श्री कुंदन कुमार जिले में बाहर से आये श्रमिकों/व्यक्तियों को उनकी स्किल के अनुसार रोजगार मुहैया कराए जाने हेतु विभिन्न स्तरों किये जा रहे कार्यों की समीक्षा के दौरान बोल रहे थे। इस समीक्षा में बाहर से वापस लौटे  विभिन्न स्किल्स के श्रमिकगण एवं क्वारेन्टीन के दौरान बनाये गए उद्यमी मित्र मंडली एवं इस कार्य में संलग्न पदाधिकारीगण भी मौजूद थे। जिला पदाधिकारी के द्वारा एक-एक कर उद्यमी मित्र मंडली के सदस्यों से उनकी स्किल्स, नेचर ऑफ वर्क की बारीक जानकारियां प्राप्त की, जैसे पेवर ब्लॉक्स, बैग बनाने वाले, जीन्स सिलने वाले, जूते-चप्पल बनाने वाले, शर्ट्स बनाने से जुड़े व्यक्ति से जाना कि इस कार्य मे किन-किन मशीनों की उपयोगिता होती है, जमीन की कितनी आवश्यक होगी, स्टार्टअप के लिए न्यूनतम कितने की लागत पड़ेगी, विभिन्न प्रकायों के कितने लोग लगेंगे, रॉ मटेरियल्स कहाँ से खरीदी जाएगी, फिर प्रोडक्शन के उपरांत उसकी मार्केटिंग कैसे और कहां-कहां किया जाएगा। जिला पदाधिकारी के द्वारा सबों से लगने वाली लागत और पैसे की उपलब्धता की भी जानकारी प्राप्त की गई और तदलोक में जीएम, डीआइसी और एलडीएम, बेतिया को फंडिंग की दिशा में आवश्यक कार्रवाई शीघ्र करने का निर्देश दिया। जिला पदाधिकारी के द्वारा हौसला अफजाई करते हुए कहा गया कि पहले आप किसी के अधीन काम करते थे, लेकिन सरकार और जिला प्रशासन की मंशा है कि आप खुद उद्यमी बनें। आपके पास स्किल की ताकत है।

जिलाधिकारी ने कहा कि इस मुसीबत की घड़ी में हम सभी कमर कसके खड़े रहें। आपदा की इस चुनौती को हमें अवसर में बदलना है। मैं सभी लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि जिला प्रशासन की उर्जावान टीम दिन-रात मेहनत कर आप सभी के कल्याण हेतु कार्य कर रहे हैं। उक्त बातें जिलाधिकारी, श्री कुंदन कुमार ने आज समाहरणालय सभागार में उपस्थित बाहर से आये श्रमिकों/व्यक्तियों से कही। जिलाधिकारी द्वारा बाहर से आये श्रमिकों/व्यक्तियों से उनके कार्यों की जानकारी ली गयी तथा उन्हें भरोसा दिलाया गया कि उन्हें सरकार एवं जिला प्रशासन उन्हें हरसंभव मदद करेगी। 

उन्होंने कहा कि आप सभी के सहयोग से जिले को कुटिर उद्योगों का हब शीघ्र ही बनाया जायेगा। यहां के निवासी जो बाहर में जाकर विभिन्न कार्य करते हैं, उन्हें यथासंभव हर मदद जिला प्रशासन द्वारा मुहैया करायी जायेगी ताकि इसी में रहकर आप अपना जीविकोपार्जन कर सकें। आप सबों को हर परिस्थिति में आगे बढ़ने का जज्बा कायम रखना होगा। आप सभी आज से ही अच्छे तरीके से प्लान कर अपने-अपने कार्यों को प्रारंभ कर दें ताकि जल्द से जल्द निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य किया जा सके। जिला पदाधिकारी के द्वारा जिला के अन्य पदाधिकारी गण जो इस कार्य मे लगे हुए हैं, उन्हें भी निर्देश दिया गया कि एक SPOC (Signal Point of Contact) तैयार कीजिये, ताकि किसी एक व्यक्ति से बात कर सभी प्रकार की जानकारियां उपलब्ध कराई जा सके।
रिपोर्ट तेज़थिंक न्यूज़
चन्द्र भूषण शांडिल्य/बगहा चंपारण