हर हर महादेव के जयकारे से गूंजा मंदिर परिसर


मुकेश कुमार की रिपोर्ट

हर हर महादेव के जयकारे से गूँजेमान रहा मंदिर परिसर
महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा सिंहेश्वर नाथ मंदिर का पट प्रातः 3 बजे ही खोल दिया गया । पट के खुलते ही हर हर महादेव के नारे से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा । शिवरात्रि के अवसर पर अब तक डेढ़ लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा भोलेनाथ की पूजा अर्चना की है ।
-- प्रशासनिक दावे फैल --
मेले से पूर्व जो प्रशासन द्वारा दावे किये जा रहे थे कि पुलिस चप्पे - चप्पे पर निगरानी करेगी आज फैल साबित हुई । मंदिर परिसर में चोर को हाथ साफ करने से नहीं रोक पाया । कई जगह पुलिस गप्पे मारते देखे गए ।
-- शिवगंगा की नहीं हुई सफाई -- मेले से पूर्व उम्मीद की जा रही थी कि मंदिर परिसर स्थित शिवगंगा की सफाई कर दी जाएगी लेकिन मंदिर प्रशासन इसमें फेल नज़र आई । श्रद्धालुओं का कहना था कि शिवगंगा में पश्चिम और दक्षिण कोने में सफाई नहीं होने की वजह से नहाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा ।
-- जाम का रहा तांडव --
बाबा नगरी में प्रशासन से लेकर आम आदमी भी ये जानते थे कि शिवरात्रि के दिन बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को जाम से रूबरू होना पड़ेगा इसके लिए इसबार प्रशासन की और से कोई तैयारी नहीं थी । इससे पूर्व शिवरात्रि मेले में सुबह 8 से रात 8 बजे तक बड़े वाहनों पर रोक लगा दी जाती थी लेकिन ऐसा इसबार जाम हो जाने के बाद प्रशासन सकते में आई ।
-- श्रद्धालुओं को रहने वाले धर्मशाला में आई कमी --
मंदिर परिसर सहित बाबा के अधीनस्थ सभी धर्मशाला को 1 महीने के लिए बुक नहीं किया जाता है । इसबार भी ऐसा ही हुआ , लेकिन मंदिर परिसर में ही बने धर्मशाला मरम्मत नहीं होने के कारण श्रद्धालुओं को रहने में काफी असुविधा हो रही थी । कल  जलं ढरी होने के वजह से दूर से आने वाले श्रद्धालु रात में किसी न किसी धर्मशाला को ही अपना आशियाना बनाते हैं ।