डिजिटल इंडिया के सपनों को साकार कर रहा नगर स्थित स्कूल सीएमपीएस

 जहां पूरा देश लॉक डाउन में घरों में बंद है, वही बगहा के एक निजी विद्यालय ने बगहा के नौनिहालों के लिए इस लॉक डाउन में ज्ञान का भंडार खोलने का काम किया है। 
देश के भविष्य यानी बच्चे अपनी पढ़ाई से वंचित न हो इसके निमित्त डिजिटल इंडिया का सपना बगहा जैसे कस्बे में साकार होता दिख रहा है। सिटी मॉन्टेसरी पब्लिक स्कूल ने नई पहल करते हुए ई लर्निंग ऐप के जरिए बगहा के बच्चों को शिक्षा देना शुरू किया है ताकि बच्चे इस कॉरोना संक्रमण काल में भी अपने ज्ञानार्जन से वंचित न रहे। विदित हो कि विद्यालय प्रबंधक सौरभ के.स्वतंत्र ने बीते गुरुवार को इस ऐप को अपने बगहा एवं बड़गांव के विद्यार्थियों के लिए जारी किया और आज हजारों की संख्या में बच्चे इस ऐप के माध्यम से अपनी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। विद्यालय प्राचार्या सीमा स्वधा ने बताया कि अगर सोच बड़ा हो तो कुछ भी असंभव नहीं है।
वहीं निदेशक प्रमोद कुमार गुप्ता ने बताया कि ई. डी.यू. ई लर्निंग ऐप  को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके विद्यालय द्वारा दिए गए प्रीपेड कोड को डालने से बच्चे निशुल्क शिक्षा लेना आरंभ कर रहे हैं। विद्यालय द्वारा इस किए गए पहल पर अभिभावकों में काफी खुशी देखी जा रही है। अभिभावक अमितेश पाठक ने बताया कि यह ऐप काफी उम्दा है और यूजर फ्रेंडली है तो वही रणधीर प्रताप सिंह, शैलेश दूबे ने इस ऐप के लिए विद्यालय प्रबंधन की सराहना की। अभिभावक चंद्रभूषण शांडिल्य ने इसे बच्चों के हित में बेहतरीन कदम बताया। अभिभावक राजन पांडेय ने बगहा के लिए ऐतिहासिक कदम बताया। मो.वसीम, मिनहाज रहमान,  रविरंजन शुक्ल, ऐश्वर्या पांडेय, प्रिया के.स्वतंत्र, पिंटू कुमार, गुलजार आलम, विकास राय, सुशील कुमार, दयाशंकर सिंह, प्रकाश भालोटिया, कन्हैया सिंह, पीएनबी के मैनेजर जवाहर कुमार, गीतांजलि गुप्ता,  दुर्गेश धोनी, कृष्ण कसेरा, विवेक कुमार, सोमेश पांडेय, सौरभ कुमार, कारण गोंड, सुजीत कश्यप, रमन पटेल, अरुण दीपक जैसे अभिभावक, समाजसेवी व शिक्षकों ने इस पहल के लिए विद्यालय प्रबंधन को बधाई दिया। प्रबंधक सौरभ के.स्वतंत्र ने कहा कि निश्चित तौर पर यह अनूठा पहल बगहा के लिए मिल का पत्थर साबित होगा।
रिपोर्ट तेज़थिंक न्यूज़
चन्द्र भूषण शांडिल्य/बगहा चंपारण