गलवान के शहीदों को मोमबत्ती जला व मौनधारण कर श्रद्धांजलि देने के उपरांत योग दिवस का हुआ भव्य आयोजन।


          21 जून विश्व योगा दिवस के अवसर पर नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के बैनर तले मंच के कार्यालय सनफ्लावर चिल्ड्रेंस एकेडमी पठखौली बगहा -2 में भव्य योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ ।कार्यक्रम प्रारंभ से पहले लद्दाख के गलवान घाटी में हुए भारतीय शहीदों को मोमबत्ती जलाकर तथा पांच मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई।तदोपरांत राष्ट्रगान के समाप्ति के बाद  कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन हुआ। मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में रामनगर रियायसी क्षेत्र के वन प्रक्षेत्र  पदाधिकारी मनोज कुमार और आमंत्रित अतिथि वार्ड-2 वार्ड आयुक्त श्री अजय मोहन गुप्त मौजूद रहे जिन्हें मंच के तरफ से उपहार देकर सम्मानित किया गया।
 उसके बाद उसके बाद नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वावधान में चलाए जा रहे जनकल्याण के कार्यक्रम जैसे निःशुल्क दवा वितरण, क्षेत्रों के सैनिटाइजेशन के कार्य, निःशुल्क खाद्य वितरण ,वृक्षारोपण  तथा जन जागरूकता के कार्यों में अपना सहयोग देने के लिए, एनसीसी के  आनंद प्रजापति ,गणेश शर्मा, आदित्य  कुमार आदि को नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट द्वारा उपलब्ध कराए गए टी-शर्ट और  सर्टिफिकेट तथा पौधा देकर सम्मानित किया। इसके अलावा  समाजसेवी श्री संजय कुमार तिवारी,सन साइन के शिवाकांत तिवारी, योग में अभिरुचि रखने वाले सरकारी शिक्षक श्री दयाशंकर साह , कृषि विभाग के श्री वेद प्रकाश पाठक जी को महोगनी और सागौन  देकर के सम्मानित किया गया।
सम्मान कार्यक्रम के बाद अनुलोम- विलोम, सूर्य नमस्कार ,कपालभाती जैसे कई योग और प्राणायाम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम लगभग डेढ़ घंटे तक चला।जिसमें ओम प्रणव का लोगों ने उच्चारण कर  अपने शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए प्रयास किया। योग दिवस के कार्यक्रम को सफल बनाने में मंच के उपाध्यक्ष श्री अरविंद कुमार सिंह, श्री हृदयानंददुबे ,श्री पारसनाथ जायसवाल ,श्री आनंद कुमार सिंह ,श्री रघुवंश मणि पाठक, श्री वाजिद अली श्री टुनटुन प्रसाद ,श्री हरि कृष्ण प्रसाद,  श्री अनुराग कुमार, के अलावे पंकज पाठक ,राजेश, अमन  आयुष्मान अर्क एवं विनय कुमार गुप्ता का सराहनीय योगदान रहा ।
         नैतिक जागरण मंच वेलफेयर ट्रस्ट के सचिव निप्पू कुमार पाठक ने वन क्षेत्र पदाधिकारी मनोज कुमार, वार्ड आयुक्त श्री अजय मोहन गुप्ता, कृषि सलाहकार श्री वेद प्रकाश पाठक शसमाजसेवी श्री संजय तिवारी एव  उपस्थित सभी लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मोमबत्ती जलाने, श्रद्धांजलि देने व पुतला जलाने से कुछ नहीं होगा। चीनी वस्तुओं का बहिष्कार का संकल्प लेकर ही हम उन शहीदों की शहादत को सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं ।आज हमें शपथ ले कि हमें किसी भी  चाइनीज वस्तुओं का प्रयोग भविष्य में नहीं करना है। इसके बाद उन्होंने योग पर प्रकाश डालते हुए कहा कि योग भारत के मनिषियों का  अद्भुत देन है। इसे निरंतर जीवन में अपनाकर  आरोग्यता को प्राप्त कर निरोग रहा जा सकता है। बीमारी के कारण भारत का अरबों रुपया खर्च हर वर्ष खर्च होता है पर  योग करके इसे बचाया जा सकता है। योग के साथ-साथ अगर हम वृक्षारोपण को अपना उद्योग बना लें। यानी हर साल हर महीने की दृष्टि से अगर 12 पेड़ लगाएं ।तो भारत वनस्पतियों का देश बनने में आगे निकल सकता है।उसके बाद  शिक्षक श्री दयाशंकर साह जी ने बच्चों को योग्य करके आजीवन युवा बने रहने की प्रेरणा दिए। कृषि सलाहकार श्री वेद पाठक ने मंच के सचिव से आग्रह किया कि योग को दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए मंच को एक योग शाला का निर्माण करना चाहिए। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद मंच द्वारा सबको ग्लूकोन और शीतल जल उपलब्ध कराया गया ।
कार्यक्रम के अंतिम चरण में मंच के सभी सदस्य बीआरसी बगहा-2 । पहुंचे ।जहां प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी श्री फणीश्चंद्र पाठक और बीआरपी श्री पिंटू कुमार गुप्ता की मौजूदगी में चंपा फूल लगाकर ,उसे जाली से संरक्षित किया गया। मौके पर मौजूद प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बगहा -2 ने मंच के इस कार्य की भूरी भूरी प्रशंसा की । मंच के सचिव कुमार पाठक ने सबके सामने घोषणा की कि मंच ने विचार किया है कि वह बीआरसी बगहा-2 को पर्यावरण से संपन्न बनाने के लिए उसे गोद लेने पर विचार कर रहा है ।शीघ्र ही तरह तरह के पेड़ पौधों से बीआरसी भवन को सुरक्षित और संरक्षित किया जाएगा। मंच के उपाध्यक्ष श्री अरविंद कुमार सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ।
रिपोर्ट तेज़थिंक न्यूज़
चन्द्र भूषण शांडिल्य/ चंपारण