शांतिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुआ मतदान , दिन भर लगी रही मतदाताओं के कतार

मधेपुरा से मुकेश कुमार
मधेपुरा। मधेपुरा लोकसभा में तीसरे चरण के मतदान को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही। जैसे जैसे दिन चढ़ता गया


। वैसे ही मतदाताओं की लंबी लाइन लगती रही। मंगलवार को सुबह से दोपहर तक का मौसम सुहाना रहा। दोपहर बाद मौसम मौसम के बदलते मिजाज से वोटर परेशान दिखे। गर्मी के बावजूद दिन भर वोट डालने के लिए मतदाता मतदान केंद्रों पर डटे रहे। मंगलवार को वोटिग शुरू होने से पहले ही वोटर कतार में खड़े हो चुके थे। यद्यपि कई जगहों पर प्रशासनिक अव्यवस्था भी देखने को मिला। अव्यवस्था के कारण मतदाता खुले आसमान के नीचे तपती धूप में खड़े नजर आए। सुबह से ही मतदाता अपने हाथों में पहचान पत्र लिए अपना रुख मतदान केंद्र की ओर कर दिए। चुल्हा चौकी करने के बाद महिलाओं की टोली सजधज कर चुनावी मैदान में उतरे प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम मशीन में कैद करने घरों से निकल पड़ी। हालांकि कई महिला वोटर खाना बनाने से पहले ही वोट गिराने बूथ पर पहुंच गई थी। वैकल्पिक कोई पहचान पत्र नहीं रहने की वजह से कई मतदाता वोट गिराने से वंचित रह गए। बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र के आदर्श मतदान केंद्र उत्क्रमित मध्य विद्यालय कोसी कॉलोनी पर सुबह 07:30 बजे तक 26 वोट पड़े। मुख्यालय के पिक मतदान केंद्र विकास भवन में 07:50 बजे तक  वोट पड़े। इस मतदान केंद्र पर ईवीएम में गड़बड़ी की वजह से 45 मिनट देर से मतदान शुरू हुआ। इस वजह से मतदाताओं में आक्रोश देखा गया। यहां पर मतदान शुरू होने से पहले ही मतदाताओं की लंबी कतार लग गई। बाद में मशीन ठीक होने पर मतदान शुरू हो सका। पंचायत भवन लक्ष्मीपुर मतदान केंद्र संख्या 293 पर सुबह 09:27 बजे तक 150 मत पड़े। इसी पंचायत के मिडल स्कूल बूथ संख्या 293 पर 121 मत पड़े। आलमनगर विधानसभा क्षेत्र के मूरलीचंदवा गांव के राजपूत टोला मतदान केंद्र संख्या 49 पर सुबह 10:00 बजे तक 316 मत पड़े। कुमारपुर मध्य विद्यालय मतदान केंद्र संख्या 51 पर सुबह  10:30 बजे तक 300 मतदान केंद्र संख्या 52 पर 232 वोट पड़े। मंजौरा मतदान केंद्र संख्या 53 पर सुबह 11 बजे तक 107,  मतदान केंद्र संख्या 54 पर 222, मतदान केंद्र संख्या 55 पर 202 मतदान केंद्र संख्या 57 पर 207  वोट पड़े। जौतैली पंचायत मतदान केंद्र संख्या 63 पर सुबह 11:20 बजे तक 338, मतदान केंद्र संख्या 64 पर 264, मतदान केंद्र संख्या 66 पर 298 मत पड़े। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।
-----------------------------




मतदाताओं की खूब हुई खातिरदारी : लोकसभा चुनाव को लेकर प्रत्याशी समर्थक गांव में पूरी तरह सक्रिय नजर आ रहे थे। इस दौरान समर्थक मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के इंतजाम में लगे रहे। कई जगह मतदाताओं को ढोने के लिए सवारी वाहन तक के इंतजाम किए गए थे। ताकि वोटर मतदान से छूट न जाए और खामियाजा गाहेबगाहे कही उनके प्रत्याशी को भुगतना न पड़ जाए। ऐसा कार्य चुनिदा प्रत्याशी समर्थकों द्वारा किया जा रहा था। वोटरों के लिए कहीं चाय, बिस्कुट तो कहीं ठंडा और शरबत के इंतजाम किए गए थे। इतना ही नहीं जितने पर समर्थक भोज तक खिलाने के वायदे कर रहे थे।